केंद्र सरकार ने हिमाचल को 10 लाख के बजाय मात्र भेजी 60 हज़ार कोरोना वैक्सीन डोज, स्वास्थ्य विभाग के पास पांच ही दिन का स्टॉक

केंद्र सरकार ने हिमाचल को 10 लाख के बजाय मात्र भेजी 60 हज़ार कोरोना वैक्सीन डोज,  स्वास्थ्य विभाग के पास पांच ही दिन का स्टॉक
शिमला 

केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को 10 लाख के बजाय 60 हजार वैक्सीन की डोज दी हैं। प्रदेश में तीन लाख से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज लगाई जानी है। बुधवार से हिमाचल में बूस्टर डोज लगनी शुरू हो गई है।

कोरोना वैक्सीन(सांकेतिक)

स्वास्थ्य विभाग के पास कोविशील्ड वैक्सीन का पांच दिन का स्टॉक है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को 10 लाख के बजाय 60 हजार वैक्सीन की डोज दी हैं। प्रदेश में तीन लाख से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज लगाई जानी है। बुधवार से हिमाचल में बूस्टर डोज लगनी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि सप्ताह के भीतर कोरोना की दूसरी खेप आने की संभावना है। स्वास्थ्य विभाग ने हर जिले को चार से पांच हजार के बीच डोज भेजी हैं। जिला कांगड़ा, मंडी, शिमला को पांच और इससे ज्यादा डोज दी गई हैं।

सिरमौर, सोलन, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर आदि जिलों को करीब चार हजार वैक्सीन की सप्लाई हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी और अस्पताल प्रशासन से प्रतिदिन बूस्टर डोज लगाने का डाटा मांगा है। अगर किसी जिले में कम बूस्टर डोज लगाते हैं, ऐसी स्थिति में सप्लाई उन जिलों में भेजी जाएगी, जहां लोग वैक्सीन लगाने के लिए आगे आ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक हेमराज बैरवा ने कहा कि हिमाचल में अभी पर्याप्त कोविशील्ड वैक्सीन की डोज हैं। अगर यह कम पड़ती हैं तो केंद्र सरकार से वैक्सीन जारी करने का आग्रह किया जाएगा।

हिमाचल में 807 सैंपलिंग, चार लोग कोरोना पॉजिटिव
प्रदेश में बुधवार को 807 लोगों के कोरोना सैंपल की जांच हुई है। इनमें चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। प्रदेश में इस समय 15 कोरोना पॉजिटिव लोग अस्पतालों में भर्ती हैं। प्रदेश के छह जिलों चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति और सिरमौर में कोई कोरोना मरीज नहीं है। अन्य जिलों में भी इनकी संख्या छह से कम है।

Related posts